स्ट्रोंगस में आपका स्वागत है
          हम चाहते हैं कि वृद्धावस्था में आप स्वस्थ व चिंतामुक्त रहें।
     मुखपृष्ठ
टिप       प्रयोग      अध्ययन       कुछ विशेष      वर्णन
गार्लिक (लहसुन) 1x1

कुछ विशेष

स्ट्रोंगस में डायलिल डाइसल्फाइड की उच्च खुराक ग्लूटोटिओन-एस-ट्रांसफ्रेज को चालू करती है, जो शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने के समय महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

स्ट्रोंगस में एलिल मैथाइल ट्राइसल्फाइड की उच्च खुराक 3 µM के संकेद्रण (=रक्त प्लेटलेट्स का चिपकना), में पहले से ही एंटी- प्लेटलेट्स का अवरोध करती है, जो ASA से बेहतर है। स्ट्रोंगस कैप्सूल में जरूरी मात्रा में हाइड्रोक्लोरिक एसिड है, ताकि पेट की संवेदनशीलता वाला प्रत्येक रोगी स्ट्रोंगस ले सके।

लहसुन के विपरीत - यहां पेट में 1.5 से 5 तक pH-value पर, एलीनेज एंज़ाइम निष्क्रिय हो जाता है और इस कारण एलीसिन नहीं बनती। लहसुन कई लोगों पर प्रभाव नहीं डालता। एसिडिक pH values पर एलीनेज के पूर्ण निष्क्रियता के अनुसार, प्रमुख गुण यह है कि गंध की परेशानी से बचने के लिए लहसुन को कम pH values पर खाली पेट भी लिया जाता है। एलीनेज के pH - विकृतिकरण के द्वारा, मीठे एलीसिन और लहसुन तत्वों में गंध एलींज के कार्य को ताजे लहसुन द्वारा रोक दिया जाता है।

चूंकि खाली पेट की pH-value 1.5 से 2 के बीच में है और अधिकतम pH 5 भोजन की pH values के प्रकार और मात्रा पर निर्भर करते हुए भोजन को ग्रहण करने के बाद माना जाता है, एलीनेज के पूर्ण निष्क्रियता पेट के मार्ग में से होने की संभावना होती है। यह विशेष रूप से तब लागू होता है जब लहसुन को अंर्तपाचन चरण (=पचाना) के दौरान लिया जाता है।

छोटा लहसुन 1 x 1
मूल एंज़ाइम एलीनेज लहसुन और लहसुन के सूखे पाउडर में सक्रिय रूप में मौजूद होता है। इस एंज़ाइम के कारण एलीसिन, अमीनो एसिड एलीसिन में परिवर्तित होता है, जिससे लहसुन के सल्फर रखने वाले सक्रिय एजेंट विकसित होते हैं। एलीसिन एक सक्रिय पदार्थ नहीं है। (स्टिफतुंग वेरेनटेस्ट अपने 8/98 संस्करण में लिखते हैं: "एलिसिन सीधे तौर पर उपचारात्मक प्रभाव नहीं देता।")
लहसुन की औषधियां बनाने के लिए, लहसुन की भिन्न मात्रा की आवश्यकता होती है, उदाहरण के तौर पर :

1 किलोग्राम लहसुन तेल मसृण के लिए 1 किलोग्राम लहसुन 1:1
3 किलोग्राम सूखे पाउडर के लिए 3 किलोग्राम लहसुन
1 किलोग्राम लहसुन के शुद्ध असेंशियल तेल के लिए 4,000 किलोग्राम लहसुन

लहसुन के असेंशियल तेल के उत्पादन के दौरान, एलीन-एलीनेज प्रतिक्रिया गर्म पानी की भाप से उत्पन्न होती है; यह एलीसिन के उत्पादन में भी उत्पन्न होती है। सबसे पहले, एलीसिन पेट में लहसुन+लहसुन के सूखे पाउडर से विकसित होता है। उत्पादन में, हम प्रतिक्रियाओं द्वारा एलीसिन से 19 सक्रिय पदार्थ निकालते हैं, जो वहां लहसुन के असेंशियल तेल में हैं। रचनाः 1 कैप्सूल में 2.1 मिलीग्राम लहसुन के असेंशियल तेल के साथ-साथ लहसुन की गांठों से 270 मिलीग्राम तैलीय अंश भी शामिल होता है।

आवश्यक संदेशः
रक्तवाहिनियों के आयु-संबंधी बदलावों से बचाव और रक्त लाइपिड स्तर में वृद्धि करने के लिए आहार उपायों के सहयोग के लिए स्ट्रोंगस लहसुन कैप्सूलज़ोखिमों और दुष्प्रभावों के बारे में जानने के लिए, लीफलेट को पढ़ें और अपने डाक्टर अथवा फार्मासिस्ट से पूछें।

 

पता
स्ट्रोंगस - दि गार्लिक कैप्सूल

अत्यधिक संकेन्द्रित असेंशियल तेल वाले गार्लिक कैप्सूल की उच्च खुराक़ जिसमें लहसुन के 19 सक्रिय तत्व हैं। 
ड्रग अलर्ट 11/98
पीडीएफ डॉउनलोड
 
कॉपीराइट © स्ट्रोंगस - लहसुन का अन्य टुकड़ा हमारे बारे में | संपर्क | मूल्य सूची | साझीदार | साइटमैप